Menu

Drop Down MenusCSS Drop Down MenuPure CSS Dropdown Menu

18 July 2017

करंट अफेयर्स- 16 और 17 जुलाई।

प्रिय पाठकों
HP Exams Adda में आपका स्वागत है।

1) रोजर फेडरर (Roger Federer) ने 16 जुलाई 2017 को हुए विम्बलडन (Wimbledon) के पुरुष एकल फाइनल (men’s singles final) में मारिन सिलिक (Marin Cilic) पर एक आसान जीत दर्ज कर अपने करियर का रिकॉर्ड आठवाँ विम्बलडन खिताब जीत लिया। इस जीत के साथ उन्होंने किस पूर्व दिग्गज खिलाड़ी के सात विम्बलडन खिताब जीतने के कीर्तिमान को पीछे छोड़ दिया? – पीट सैम्प्रास (Pete Sampras)

विस्तार: विम्बलडन के पुरुष एकल फाइनल में स्विट्ज़रलैण्ड (Switzerland) के रोजर फेडरर ने बेहद सधा हुआ खेल दिखाते हुए अपने प्रतिद्वन्दी क्रोएशिया (Croatia) के मारिन सिलिक (Marin Cilic) को 6-3, 6-1, 6-4 से हरा दिया और अपना आठवाँ विम्बलडन एकल खिताब जीतने में सफलता पाई। यह विम्बलडन में फेडरर की वर्ष 2012 के बाद पहली खिताबी जीत थी। उन्होंने वर्ष 2003, 2004, 2005, 2006, 2007, 2009, 2012 और अब 2017 में यह प्रतिष्ठित खिताब जीता है।


– इस खिताबी जीत के साथ 35-वर्षीय फेडरर विम्बलडन खिताब जीतने वाले सबसे उम्रदराज़ खिलाड़ी भी बन गए। अभी तक यह रिकॉर्ड अमेरिका के आर्थर एश (Arthur Ashe) के नाम था जिन्होंने वर्ष 1976 में 32 वर्ष की आयु में यह खिताब जीता था। वहीं फेडरर ने सात विम्बलडन एकल खिताब जीतने वाले अमेरिका के पीट सैम्प्रास (Pete Sampras) को भी पीछे छोड़ दिया, जिनके साथ वे अभी तक बराबरी पर थे।

– यह फेडरर के जीवन का 19वाँ टेनिस ग्रैण्ड स्लैम खिताब है जिसके चलते वे टेनिस के ओपन दौर के सबसे सफल खिलाड़ी हैं। टेनिस का “ओपन दौर” (“Open Era”) वर्ष 1968 में शुरू हुआ था जब 4 ग्रैण्ड स्लैम टूर्नामेण्टों के आयोजकों ने इसमें पेशेवर (professional) खिलाड़ियों को खेलने की अनुमति प्रदान कर दी थी। इससे पहले सिर्फ शौकिया (amatuer) खिलाड़ी इनमें हिस्सा ले सकते थे। वैसे यदि ओपन दौर से पहले की बात की जाय तो ऑस्ट्रेलिया के केन रोज़वाल (Ken Rosewall) 23 ग्रैण्ड स्लैम खिताबों के साथ सबसे सफल खिलाड़ी हैं।

………………………………………………………..

2) पूर्व चैम्पियन वीनस विलियम्स को 15 जुलाई 2017 को फाइनल में हराकर किसने वर्ष 2017 का विम्बलडन का महिला एकल खिताब (Wimbledon women’s singles title) पहली बार जीत लिया? – गार्बीन मुगुरुज़ा (Garbine Muguruza)

विस्तार: स्पेन (Spain) की 23-वर्षीया गार्बीन मुगुरुज़ा (Garbine Muguruza) ने अपने करियर का पहला विम्बलडन (Wimbledon) एकल खिताब 15 जुलाई 2017 को हुए फाइनल में अमेरिका की पुरानी दिग्गज खिलाड़ी तथा पूर्व चैम्पियन वीनस विलियम्स (Venus Williams) को हराकर जीत लिया। उन्होंने वीनस पर जबर्दस्त दबाव बनाने में सफलता हासिल की और अंत में 7-5, 6-0 से यह खिताब जीत लिया।

– इस जीत के साथ वे कोंचिता मार्टिनेज़ (Conchita Martinez) के बाद विम्बलडन का महिला एकल खिताब जीतने वाली पहली स्पेनी खिलाड़ी बन गईं। मार्टिनेज़ जोकि गार्बीन की कोच हैं ने यह खिताब वर्ष 1993 में जीता था।

– यह गार्बीन के करियर का दूसरा ग्रैण्ड स्लैम एकल खिताब भी है। उनका पहला ग्रैण्ड स्लैम एकल खिताब फ्रेंच ओपन था जो उन्होंने पिछले वर्ष (2016 में) जीता था। यह उनका दूसरा विम्बलडन फाइनल भी था। इससे पहले वे वर्ष 2015 में विम्बलडन फाइनल में पहुँची थी जब उन्हें वीनस की छोटी बहन सेरेना विलियम्स (Serena Williams) ने हराया था।

………………………………………………………..

3) अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने 14 जुलाई 2017 को 621.5 अरब डॉलर के प्रतिरक्षा विधेयक को पारित किया। इस विधेयक में भारत के साथ प्रतिरक्षा क्षेत्र में सहयोग को और उच्चीकृत करने से सम्बन्धित एक संशोधन को भी ध्वनिमत से पारित किया गया। यह संशोधन किस भारतीय-अमेरिकी नेता द्वारा लाया गया था? – अमी बेरा (Ami Bera)

विस्तार: 14 जुलाई 2017 को अमेरिकी संसद की प्रतिनिधि सभा (US House of Representatives) ने वर्ष 2017-18 के लिए 621.5 अरब डॉलर के भारी-भरकम प्रतिरक्षा विधेयक (US Defence Bill 2017-18) को पारित कर दिया। इस रक्षा बिल से जुड़ा एक महत्वपूर्ण पक्ष यह भी है कि इसमें भारत से प्रतिरक्षा सहयोग बढ़ाने से सम्बन्धित एक संशोधन को भी ध्वनिमत से पारित किया गया है। यह संशोधन भारतीय मूल के प्रतिनिधि अमी बेरा (Ami Bera) द्वारा लाया गया था।

– यह संशोधन विधेयक राष्ट्रीय प्रतिरक्षा अधिकरण अधिनियम 2018 (National Defense Authorisation Act (NDAA) 2018) के तहत पारित किया गया है। 1 अक्टूबर 2017 से प्रभाव में आने वाले इस अधिनियम में अमेरिकी रक्षा मंत्री को विदेश मंत्री के सहयोग से अमेरिका और भारत के बीच प्रतिरक्षा सहयोग को बढ़ाने की कार्यनीति तैयार करने की जिम्मेदारी सौंपने की बात कही ग है।

– अब इस अधिनियम को पारित होने के लिए सीनेट (Senate) में भेजा जायेगा जिसके बाद राष्ट्रपति ट्रम्प इसे अपनी स्वीकृति प्रदान करेंगे। उल्लेखनीय है कि वर्ष 2017 के राष्ट्रीय प्रतिरक्षा अधिकरण अधिनियम (NDAA 2017) में भारत को अमेरिका का प्रमुख प्रतिरक्षा साझीदार (major defence partner) बनाने का मार्ग प्रशस्त किया गया था।

………………………………………………………..
4) भारत के 49 हवाईअड्डों के लिए किए गए वर्ष 2017 के ग्राहक संतुष्टि सर्वेक्षण (Customer Satisfaction Survey) में किस हवाईअड्डे ने पहला स्थान प्राप्त किया है? – रायपुर (Raipur)

विस्तार: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) की राजधानी रायपुर (Raipur) के स्वामी विवेकानंद हवाई अड्डे (Swami Vivekananda Airport) को 2017 के ग्राहक संतुष्टि सर्वेक्षण (Customer Satisfaction Survey) में पहला स्थान दिया गया है। यह जानकारी भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (Airports Authority of India – AAI) ने 14 जुलाई 2017 को जारी की। इस सर्वे को एक स्वतंत्र एजेंसी द्वारा किया गया तथा तथा इसके तहत देश के 49 हवाई अड्डों का प्रयोग करने वाले यात्रियों से जानकारी एकत्रित की गई। उल्लेखनीय है कि रायपुर ने ऐसे पिछले सर्वेक्षण में भी पहला स्थान प्राप्त किया था।

– उक्त सर्वेक्षण में रायपुर हवाईअड्डे को अधिकतम 5 अंकों में सर्वाधिक 4.84 अंक हासिल हुए हैं। यह सर्वेक्षण जनवरी-जून 2017 के दौरान एक स्वतंत्र एजेंसी ने किया था। इस सर्वेक्षण में रायपुर के बाद क्रमश: उदयपुर (4.75 अंक), अमृतसर (4.74 अंक) और देहरादून (4.73 अंक) हवाईअड्डों को स्थान मिला है।

– सर्वेक्षण में हवाईअड्डों की यातायात सुविधा, पार्किंग, यात्रियों सम्बन्धित अन्य सुविधाओं तथा स्वच्छता जैसे मानकों पर यात्रियों की संतुष्टि का आकलन किया गया है। रायपुर हवाईअड्डे को वर्ष 2012 में स्वामी विवेकानंद के नाम पर रखा गया था जिन्होंने अपने जीवन के दो वर्ष यहाँ व्यतीत किए गए थे। वर्ष 2012 में ही यहाँ के अत्याधुनिक एकीकॄत टर्मिनल को चालू किया गया था।

………………………………………………………..

5) 15 जुलाई 2017 को दिवंगत होने वाली मरयम मिर्जाखानी (Maryam Mirzakhani) किस क्षेत्र से जुड़ी एक सुप्रसिद्ध हस्ती थीं? – गणित (Mathematics)

विस्तार: 40-वर्षीया मरयम मिर्जाखानी (Maryam Mirzakhani) ईरानी मूल की अमेरिकी गणितज्ञ थीं। वे इसलिए प्रसिद्ध थीं क्योंकि वर्ष 2014 में वे गणित का बेहद प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार – फील्ड्स मैडल (Fields Medal) जीतने वाली पहली महिला बनी थीं। इस पुरस्कार को अंतर्राष्ट्रीय गणित संघ (International Mathematical Union – IMU) द्वारा प्रदान किया जाता है तथा इसे आधिकारिक रूप से International Medal for Outstanding Discoveries in Mathematics के नाम से जाना जाता है। यह गणित के क्षेत्र में दुनिया का सबसे प्रतिष्ठित सम्मान माना जाता है।

– मरयम का जन्म तथा लालन-पालन तेहरान (Tehran) में हुआ था। वे 1999 में अमेरिका आ गईं थीं जहाँ उन्होंने हार्वर्ड विश्वविद्यालय अण्डरग्रेजुएट कोर्स में दाखिला लिया था। गणित में उनकी विशेष रुचि जटिल ज्यामितीय आकारों के अध्ययन में थी।

– वे वर्तमान में स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय (Stanford University) में प्रोफेसर के रूप में कार्यरत थीं। वे स्तन कैंसर से ग्रस्त थीं। उनका निधन 15 जुलाई 2017 को हो गया।

………………………………………………………..

6) लुइस हैमिल्टन (Lewis Hamilton) ने 16 जुलाई 2017 को सम्पन्न हुई ब्रिटिश फार्मूला वन ग्रां प्री (British F1 Grand Prix) का खिताब जीत लिया। वे अब तक कितने ब्रिटिश ग्रां प्री खिताब जीत चुके हैं? – पाँच

विस्तार: 2017 का ब्रिटिश फार्मूला वन ग्रां प्री (British F1 Grand Prix) खिताब जीतकर मर्सिडीज़ (Mercedes) टीम के लिए कार चलाने वाले ब्रिटिश ड्राइवर लुइस हैमिल्टन (Lewis Hamilton) इस रेस को पाँच बार जीतने वाले तीसरे खिलाड़ी बन गए। उनसे पहले ये कारनामा स्कॉटलैण्ड (Scotland) के जिम क्लार्क (Jim Clark) और फ्रांस (France) के एलेन प्रॉस्ट (Alain Prost) ने किया है।

– इस रेस में मर्सिडीज़ टीम के ही फिनलैण्ड के ड्राइवर वाल्टेरी बोटास (Valtteri Bottas) दूसरे स्थान पर रहे जबकि फेरारी (Ferrari) टीम के लिए कार चलाने वाले फिनलैण्ड के एक और ड्राइवर किमी राइकोनन (Kimi Raikkonen) तीसरे स्थान पर रहे।

– वहीं फोर्स इण्डिया (Force India) के ड्राइवर फ्रांस के एस्तेबान ओकॉन (Esteban Ocon) और मैक्सिको के सर्जियो पेरेज़ (Sergio Perez) रेस में क्रमश: आठवें और नौंवे रहे और कुल 6 अंक अर्जित करने में सफल रहे।

No comments:

Post a Comment

Do leave your comment.