Menu

Drop Down MenusCSS Drop Down MenuPure CSS Dropdown Menu

8 July 2017

करंट अफेयर्स- 07 जुलाई।

प्रिय पाठकों
HP Exams Adda में आपका स्वागत है।


1. त्रिपक्षीय मालाबार अभ्यास 10 जुलाई से शुरु

विवादित दक्षिण चीन सागर में चीन की बढ़ती सैन्य घनिष्ठता के बीच, बंगाल की खाड़ी में भारतीय, अमेरिकी और जापानी नौसैनिकों वाला मालाबार नौसैनिक अभ्यास 10 जुलाई को शुरू होगा।
तीन देशों की नौसेना के विमान, नौसैनिक जहाजों और परमाणु पनडुब्बियों की एक बड़ी संख्या वार्षिक अभ्यास का हिस्सा होंगे।
1992 के बाद से भारत और अमेरिका नियमित रूप से यह वार्षिक अभ्यास आयोजित करते हैं।

2. इटली टॉर्चर के लिए बिल पारित किया

इतालवी कानूनकारों ने अंत में संसद के कई सालों के बाद राष्ट्रीय कानून के तहत टॉर्चर को एक अपराध घोषित करने के लिए एक बिल पारित कर दिया है।
रोम ने 1984 में अत्याचार के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र कन्वेंशन पर हस्ताक्षर किए लेकिन कभी भी इसे राष्ट्रीय कानून में हस्तांतरित नहीं किया था।
3. भारत ब्रिटेन में चौथा सबसे बड़ा निवेशक

आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, भारत एक स्थान फिसलकर ब्रिटेन में चौथा सबसे बड़ा विदेशी निवेशक बन गया है।
ब्रिटेन में 577 परियोजनाओं में निवेश कर अमेरिका शीर्ष पर है, जबकि चीन (हांगकांग समेत) 160 परियोजनाओं के साथ दूसरे स्थान पर रहा है।
भारत ने पिछले साल ब्रिटेन में 127 नई परियोजनाएं स्थापित कीं।
हालांकि, इसने ब्रिटेन में तीसरे सबसे बड़े निवेशक के रूप में अपनी स्थिति खो दी है, जिसकी जगह फ्रांस ने ली है जिसने पिछले साल 131 परियोजनाओं की स्थापना की थी।
4. भारत अत्यधिक रोगजनक एवियन इन्फ्लुएंजा (एच 5 एन 1 और एच 5 एन 8) से मुक्त घोषित

भारत ने 6 जून, 2017 से देश को एवियन इंफ्लुएंजा (एच 5 एन 8 और एच 5 एन 1) से खुद को मुक्त घोषित कर दिया है और ओआईई को अधिसूचित कर दिया है।
भारत में अक्टूबर, 2016 से फरवरी, 2017 के दौरान दिल्ली, ग्वालियर (मध्य प्रदेश), राजपुरा (पंजाब), हिसार (हरियाणा), बेल्लारी (कर्नाटक), अल्लप्पुझा और कोट्टायम (केरल), अहमदाबाद (गुजरात), दमन (दमन), खोरड़ा और अंगुल (ओडिशा) के विभिन्न महामारी केंद्रों में अत्यधिक रोगजनक एवियन इन्फ्लूएंजा के फैलने की रिपोर्ट प्राप्त हुई थी।
ऊपर उल्लेखित एवियन इन्फ्लुएंजा (एचपीएआई) के सभी प्रकोपों को ओआईई के लिए अधिसूचित किया गया और तैयारी, नियंत्रण और एवियन इन्फ्लुएंजा की रोकथाम के बारे में कार्य योजना के अनुसार नियंत्रण और रोकथाम के ऑपरेशन चलाए गए थे।
5. “जिज्ञासा’’–विद्यार्थी–वैज्ञानिक संपर्क कार्यक्रम का शुभारंभ

विद्यार्थी–वैज्ञानिक संपर्क कार्यक्रम-‘’जिज्ञासा’’ कार्यक्रम का आज राष्ट्रीय राजधानी में आधिकारिक तौर पर शुभारंभ किया गया।
वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद् (सीएसआईआर) केन्द्रीय विद्यालय संगठन के साथ मिलकर इस कार्यक्रम का कार्यान्वयन करेगी।
इसमें स्कूल के विद्यार्थियों और वैज्ञानिको को आपस में जोड़ने पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है, ताकि विद्यार्थियों को कक्षा में सिखाई गई बातों को योजनाबद्ध अनुसंधान प्रयोगशाला पर आधारित शिक्षण के साथ समुचित रूप से जोड़ा जा सके।

6. देश के 100 जिलों में गरीब नवाज कौशल विकास केंद्र स्थापित किए जाएंगे

अल्पसंख्यक मामलों के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और संसदीय कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि देश के 100 जिलों में गरीब नवाज कौशल विकास केंद्र स्थापित किए जाएंगे जो अल्पसंख्यक समुदायों के युवाओं के रोजगार उन्मुख कौशल विकास को प्रभावी ढंग से सुनिश्चित करेंगे।
नकवी ने कहा कि अगले छह महीनों में विभिन्न क्षेत्रों में नौकरी उन्मुख कौशल प्रशिक्षण प्रदान करने के लिये 100 जिलों में गरीब नवाज कौशल विकास केंद्र स्थापित किये जाएंगे।

7. ईपीएफओ ने पीएफ का बकाया संग्रह करने लिये 5 बैंकों के साथ समझौता किया

सेवानिवृत्ति निधि संस्था ईपीएफओ ने पांच बैंकों के साथ पीएफ का बकाया संग्रह करने के लिए समझौता किया है।
बैंक ऑफ बड़ौदा, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक के साथ टाई अप से ईपीएफओ सालाना करीब 125 करोड़ रुपये बचाएगा और अपने सदस्यों के फायदे के साथ ही इसके निवेश में तेजी आएगी।
इन बैंकों के साथ बैंक खाता रखने वाले नियोक्ता अब एग्रीगेटर मोड के माध्यम से जाने के बजाय वास्तविक समय के आधार पर ईपीएफओ के खाते में सीधे पीएफ बकाया जमा कर सकते हैं।
8. ओएस-एकीकृत यूपीआई मंच लॉन्च करने के लिए यस बैंक का इंडस ओएस से करार

भारत में ओएस-एकीकृत यूपीआई (यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस) भुगतान मंच लॉन्च करने के लिए इंडस ओएस ने यस बैंक के साथ भागीदारी की है।
इंडस ओएस के साथ उपयोगकर्ता एसएमएस / मैसेजिंग, डायलर इंटरफ़ेस और व्हाट्सएप जैसी तीसरी पार्टी एप्लीकेशंस पर यूपीआई भुगतान प्लेटफॉर्म का उपयोग करने में सक्षम होंगे।
इसका मतलब है कि पी 2 पी लेनदेन के साथ ही अन्य भुगतान एसएमएस या मैसेजिंग के माध्यम से किया जा सकता है। मंच के इस तिमाही में शुरू होने की उम्मीद है।
9. इस वित्तीय वर्ष में भारत की जीडीपी विकास दर 6.9 फीसदी रहने की संभावना

भारतीय अर्थव्यवस्था के आने वाले तिमाहियों में सुधरने की उम्मीद है और देश में इस वित्तीय वर्ष में वास्तविक जीडीपी विकास दर 6.9 फीसदी रहने की संभावना है।
बीएमआई रिसर्च की एक रिपोर्ट के मुताबिक, नवंबर 2016 में विमुद्रिकरण के बाद से नकारात्मक वृद्धि के बाद भारत के विकास में तेजी आने की संभावना है, हालांकि कमजोर सार्वजनिक बैंक वृद्धि पर रोक लगा सकते है।
10. साउथ इंडियन बैंक का पीएफजी फोरेक्स के साथ करार

साउथ इंडियन बैंक ने ऑस्ट्रेलिया से भारतीय प्रवासियों की प्रेषण सुविधा के लिए पीएफजी फोरेक्स के साथ करार किया है।
नई सुविधा भारतीय डायस्पोरा तक पहुंचने के लिए बैंक को सक्षम बनाएगा।
इस व्यवस्था के तहत, एनआरआई एसआईबी एक्सप्रेस सुविधा का उपयोग करके लागत प्रभावी और तेजी से प्रेषण सेवाओं का आनंद ले सकते हैं।
प्रवासी भारतीय भारत में प्रेषण के लिए ऑस्ट्रेलिया भर में पीएफजी फोरेक्स आउटलेट्स पर जा सकते हैं।
एसआईबी पहले से ही नेशनल ऑस्ट्रेलिया बैंक और फ्लाई वर्ल्ड मनी एक्सचेंज के साथ भारत में प्रेषण के लिए कॉरेस्पोंडेंट बैंकिंग व्यवस्था कर रही है।
11. 200 मिलियन का आईटी फंड बनाने के लिए एसआरईआई का रूसी डेवलपमेंट बैंक के साथ करार

एसआरईआई इन्फ्रास्ट्रक्चर फाइनेंस लिमिटेड ने रूसी सरकार के स्वामित्व वाली व्नेशइकॉनबैंक के साथ 200 मिलियन डॉलर का फंड बनाने के लिए हाथ मिलाया है।
निधि का उद्देश्य सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) के क्षेत्र में नवीनता की सुविधा प्रदान करना है।
कोलकाता में मुख्यालय वाली कंपनी ने भारत सरकार के रूस के साथ सहयोग को बढ़ावा देने के लिए जारी प्रयासों के तहत पिछले महीने विकास बैंक के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।
12. केवल हांडा यूनियन बैंक के गैर-कार्यकारी चेयरमैन नियुक्त

केवल हांडा को यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के गैर-कार्यकारी चेयरमैन के रूप में नियुक्त किया गया है।
कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने हांडा की बैंक के गैर-आधिकारिक निदेशक / गैर-कार्यकारी चेयरमैन के रूप में नियुक्ति को मंजूरी दे दी है।
हांडा तीन साल की अवधि के लिए पद धारण करेंगे।

No comments:

Post a Comment

Do leave your comment.