Menu

Drop Down MenusCSS Drop Down MenuPure CSS Dropdown Menu

19 June 2017

करंट अफेयर्स- 18 जून (रविवार)

प्रिय पाठकों
HP Exams Adda में आपका स्वागत है।


1.शीतयुद्ध के प्रतिद्वंद्वी  :फिर टकराव की राह पर :ट्रंप ने ओबामा का क्यूबा समझौता रद्द किया

✓ बराक ओबामा की विरासत को धीरे-धीरे खत्म करते हुए अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिकी डॉलर के बल पर राउल कास्त्रो के सैन्य एकाधिकार को खत्म करने का पण्रलेते हुए अपने पूववर्ती के एक-तरफा क्यूबा समझौते को रद्द करते हुए शीतयुद्ध के समय के दो प्रतिद्वंद्वियों को एक बार फिर से टकराव की स्थिति में ला खड़ा किया है।


✓ ओबामा ने दिसम्बर 2014 में घोषणा की थी कि वह और कास्त्रो रिश्तों को फिर से बहाल कर रहे हैं और एक वर्ष के भीतर हवाना में फिर से अमेरिकी दूतावास खोला गया। इसके बाद अमेरिका के राष्ट्रपति ने वर्ष 2016 में इस कम्यूनिस्ट देश की ऐतिहासिक यात्रा की।
✓ ऐतिहासिक शांति कायम करने की नीति को उलटते हुए ट्रंप ने कहा, मैं क्यूबा के साथ पिछले प्रशासन के एक-तरफा समझौते को तत्काल प्रभाव से रद्द करता हूं। मैं आज नई नीति की घोषणा कर रहा हूं, जिसका वादा मैंने अभियान के समय किया था।
✓ मियामी के लिटिल हवाना में उत्साहित भीड़ के बीच उन्होंने कहा, हमारी नीति क्यूबा और अमेरिका के लोगों के लिए बेहतर समझौते से जुड़ी हुई है। हम नहीं चाहते हैं कि अमेरिकी डॉलर के दम पर सैन्य एकाधिकार की स्थिति पैदा हो, जो क्यूबा के लोगों का उत्पीड़न करता है।
✓ नयी नीति अमेरिकी कानून को कड़ाई से लागू करने से शुरू होती है। हवाना में क्यूबा की सरकार ने ट्रंप द्वारा घोषित नये प्रतिबंधों की आलोचना की है लेकिन साथ ही वाशिंगटन के साथ सम्मानजनक वार्ता की इच्छा दोहराई है।

2. भारत ने अमेरिकी कोशिश को नकारा :मालाबार युद्धाभ्यास में आस्ट्रेलिया को शामिल करना स्वीकार नहीं

✓ अमेरिकी और जापानी नौसेना के साथ अगले माह होने वाले ‘‘मालाबार युद्धाभ्यास’ में ऑस्ट्रेलिया को भी शामिल करने की अमेरिकी कोशिश को भारत ने अस्वीकार कर दिया है। वर्ष 2007 तक इसमें ऑस्ट्रेलिया भी शामिल होता था, लेकिन तत्कालीन ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने इससे अलग होने का फैसला किया था। अब ऑस्ट्रेलिया इसमें बतौर ऑब्जर्वर शामिल होना चाहता है, लेकिन जुलाई में होने वाले अभ्यास में ऑस्ट्रेलिया को मौका नहीं मिलेगा।
✓ वैसे ऑस्ट्रेलियाई नौसेना के साथ भारतीय नौसेना का ‘‘ऑसइंडेक्स’ नामक द्विपक्षीय अभ्यास 16 जून से आस्ट्रेलिया के समुद्र में शुरू हो चुका है, जो कि 19 जून तक चलेगा।माना जाता है कि हिंद महासागर में चीन की दखल रोकने के लिए जापान और अमेरिका अभ्यास में ऑस्ट्रेलिया की भी मौजूदगी चाहते हैं।
✓ भारत ने मालाबार अभ्यास में ऑस्ट्रेलिया के शामिल होने के प्रस्ताव को खारिज कर दिया है। रक्षा मंत्रालय के सूत्रों का कहना है कि अगले महीने होने वाले मालाबार अभ्यास में ऑस्ट्रेलिया भले न शामिल हो पाए, लेकिन भविष्य के लिए उम्मीदें खत्म नहीं हुई हैं।
✓ दरअसल हिंद महासागर में चीन की बढ़ती दखल के बीच भारत, ऑस्ट्रेलिया के साथ पहले द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ाना चाहता है, फिर बहुपक्षीय सहयोग में उसे शामिल करना चाहता है।
✓ सूत्रों ने बताया, दोनों देश इस बात पर सहमत हुए हैं कि पहले द्विपक्षीय नौसैनिक संबंधों को आगे बढ़ाया जाएगा। बहुपक्षीय नौसैनिक संबंधों को आगे बढ़ाने पर अगले स्टेज में विचार किया जाएगा।
✓ ऑस्ट्रेलियाई नौसेना के साथ ऑसइंडेक्स नाम का द्विपक्षीय अभ्यास 16 जून से आस्ट्रेलिया में शुरू हो चुका है, जो कि 19 जून तक चलेगा। भारतीय नौसेना के तीन जहाज इस अभ्यास के लिए ऑस्ट्रेलिया पहुंच गए हैं। इनमें आईएनएस-शिवालिक, आईएनएस-कमरोटा और आईएनएस-ज्योति हैं। हिंद महासागर में समुद्री सुरक्षा और समुद्री आर्थिक जोन की चिंताओं को कम करने के लिए भारतीय नौसेना ने हाल में अपनी तैनाती इस जल क्षेत्र में बढ़ाई है।
✓ इसके साथ ही इलाके के दूसरे देशों के साथ सहयोग भी बढ़ाया जा रहा है। भारतीय नौसेना के युद्धपोत पूर्वी जल क्षेत्र में बराबर दूसरे देशों की नौसेनाओं के आमंतण्रपर सद्भावना यात्राओं पर हैं।

3. जीएसटी में 28 प्रतिशत के टैक्स स्लैब पर फिर से विचार किया जाए : कैट

✓ देश भर के व्यापारियों के संगठन कान्फेडरेशन ऑफ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने जीएसटी काउंसिल से आग्रह किया है कि जीएसटी के अंतर्गत 28 प्रतिशत की कर दर में शामिल उत्पादों की फिर से समीक्षा करते हुए इसे केवल लक्जरी एवं डिमेरिट वस्तुओं तक ही सीमित रखा जाए।
✓ कैट का कहना है कि इस कर दर में शामिल वस्तुओं के कारण कुछ व्यापारी वर्ग में असंतोष हैं। कर दरों की विसंगतियों को दूर किया जाना बेहद जरूरी है क्योंकि इस कारण से ही जीएसटी जैसे अच्छे सिस्टम पर सवाल उठ रहे हैं।
✓ कैट के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीण खंडेलवाल ने कहा की जीएसटी कॉउंसिल द्वारा पूर्व में जारी एक अधिकृत वक्तव्य में कहा गया था की 28 प्रतिशत का कर स्लैब केवल उन वस्तुओं के लिए है जिन पर वर्तमान म

ें 30 -31 प्रतिशत ( वैट एवं एक्साइज ड्यूटी ) मिलाकर कर लगता है लेकिन इनमें से बड़ी संख्या में उन वस्तुओं को शामिल कर दिया गया है जो आम आदमी खास तौर पर लोअर मिडिल क्लास द्वारा उपयोग की जाती हैं।
✓ ऐसी वस्तुओं को इस श्रेणी में शामिल किये जाने से आम आदमी के लिए यह महंगी साबित होगी और इस दृष्टि से ऐसे सभी आइटम 18 प्रतिशत की कर दर में रखी जाएं, लेकिन लगभग 19 प्रतिशत आइटम इस कर दर में रखने से कॉउंसिल का उद्देश्य ही विफल हो गया है।
✓ उन्होंने कहा की दुपहिया और चार पहिया वाहनों के स्पेयर पार्ट्स, हाउसिंग सेक्टर में प्रयोग होने वाले आइटम मसलन सीमेंट, आयरन एंड स्टील, बिल्डिंग हार्डवेयर, पेंट, मार्बल, सेनेटरी वेयर, फर्नीचर, इलेक्ट्रिकल फिटिंग्स, सौन्दर्य प्रसाधन, बॉर्न्विटा, अमूल प्रो, हॉर्लिक्स जैसे स्वास्यवर्धक प्रोडक्ट, साइंटिफिक इंस्ट्रूमेंटआदि को 28 प्रतिशत की कर दर में रखा गया है जबकि यह किसी भी दृष्टि से न तो लक्जरी अथवा डिमेरिट आइटम हैं।
✓ कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष बीसी भरतिया ने कहा की कॉउंसिल ने इस स्लैब पर अपनी घोषित नीति के अनुरूप गत 11 जून को हुई बैठक में अनेक वस्तुओं को 28 प्रतिशत से हटाकर 18 प्रतिशत की कर दर में रखा था जिसका स्वागत देश भर में हुआ और कॉउंसिल के दृष्टिकोण को सराहा गया।
✓ श्री खंडेलवाल ने कहा की खाद्य वस्तुओं को सरकार ने कर से मुक्त रखा है लेकिन ब्रांडेड होने के कारण इन वस्तुओं को 5 प्रतिशत की कर दर में डाला गया है। ब्रांडेड शब्द के कारण इस पर देश भर में भ्रम की स्थिति है जिसको देखते हुए कॉउंसिल को ब्रांडेड शब्द को स्पष्ट करना बेहद जरूरी है।

4. यूनिर्वसल मेमोरी बनाने की दिशा में बढ़े कदम

✓ वैज्ञानिकों ने कंप्यूटर की दुनिया में नई क्रांति की तैयारी कर ली है। मॉस्को इंस्टीट्यूट ऑफ फिजिक्स एंड टेक्नोलॉजी (एमआइपीटी) के वैज्ञानिकों ने यूनिवर्सल मेमोरी बनाने का तरीका खोजा है। एटमिक लेयर डिपोजिशन (एएलडी) तकनीक का इस्तेमाल करते हुए टेंटेलम ऑक्साइड की मदद से इस मेमोरी फिल्म को तैयार किया गया है।
✓ यूनिवर्सल मेमोरी की गति कंप्यूटर में इस्तेमाल होने वाली अस्थायी रैंडम एक्सेस मेमोरी (रैम) जितनी ही तेज होगी। साथ ही इस पर जानकारियां सुरक्षित रखना भी संभव होगा। वर्तमान समय में कंप्यूटर या इस तरह के किसी भी उपकरण में रैम के तौर पर अलग चिप का प्रयोग होता है। उपकरण काम करते समय इसी मेमोरी की मदद से प्रक्रियाओं को अंजाम देता है।
✓ तकनीकी रूप से देखा जाए तो कंप्यूटर पर किसी गणना को अंजाम देते हुए गिनती अस्थायी रूप से रैम पर आती है, वहीं गणना पूरी होती है और फिर नतीजा स्थायी मेमोरी पर सेव होता है। उपकरण पर एक साथ कई प्रोग्राम चलाने के लिए ज्यादा रैम की जरूरत पड़ती है।
✓ स्थायी मेमोरी का प्रयोग गणना में या प्रोग्राम के चलने में इसलिए संभव नहीं होता, क्योंकि उसकी गति रैम की तुलना में बहुत कम होती है। मेमोरी की गति प्रोसेसर के साथ तालमेल बैठाने में सक्षम नहीं होती। यूनिवर्सल मेमोरी इस समस्या को दूर कर देगी।
✓ इसकी मदद से कंप्यूटर में रैम की आवश्यकता नहीं रह जाएगी। स्थायी मेमोरी का इस्तेमाल ही रैम की तरह करना संभव होगा। इससे कंप्यूटर की गति और क्षमता कई गुना तक बढ़ सकेगी। इस मेमोरी को रेजिस्टिव रैंडम एक्सेस मेमोरी (रीरैम) कहा गया है।
✓ शोधकर्ता एंड्रे मार्कीव ने बताया कि टेंटेलम की मदद से रीरैम बनाने में कामयाबी मिली है। यह अभी प्रयोगशाला के स्तर पर है। बाहरी परिवेश में इसके सफल होने के बाद यूनिवर्सल मेमोरी का लक्ष्य दूर नहीं रह जाएगा।

5. तेजेंद्र शर्मा को ‘‘‘‘मेंबर ऑफ द ऑर्डर ऑफ द ब्रिटिश एम्पायर’ सम्मान

✓ भारतीय मूल के ब्रिटिश हिंदी लेखक तेजेंद्र शर्मा को ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने ‘‘‘‘मेंबर ऑफ द ऑर्डर ऑफ द ब्रिटिश एम्पायर’ सम्मान के लिए चुना गया है। ब्रिटिश सरकार द्वारा शुक्रवार को जारी अधिकारिक दस्तावेज ‘‘‘‘लंदन गजट’’ में तेजेंद्र शर्मा के नाम की घोषणा की गई है।
✓ ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरेजा में की सिफारिश पर महारानी एलिजाबेथ ने तेजेंद्र शर्मा के नाम को इस सम्मान के लिए अपनी मंजूरी दी। उन्हें महारानी अपने सेंट जेम्स पैलेस में आयोजित विशेष समारोह में यह सम्मान प्रदान करेंगी।
✓ तेजेंद्र शर्मा यह सम्मान पानेवाले पहले भारतीय हैं जिंन्हे हिंदी लेखन, हिंदी साहित्य की सेवा और सामुदायिक एकजुटता की गतिविधियों के लिए यह सम्मान मिल रहा है। अलग-अलग श्रेणियों में यह सम्मान ओम पुरी, सलमान रूशदी, वीएस नायपाल, विक्रम सेठ, अनीश कपूर आदि कई हस्तियों को मिल चुका है।
✓ भारत में इन्हीं सम्मानों की तर्ज पर पद्म सम्मान दिए जाते हैं। ब्रिटेन में सत्तारूढ़ कंजव्रेटिव पार्टी के सांसद बॉब ब्लैकमैन ने कहा है कि तेजेंद्र शर्मा ने अपने साहित्य लेखन के जरिए पिछले दो दशकों से विभिन्न समुदायों के बीच एकजुटता बनाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।
✓ वहीं मुख्य विपक्षी दल लेबर पार्टी के सांसद गैरेथ टॉमस का कहना है कि ब्रिटेन से प्रकाशित हिंदी की अकेली साहित्यिक पत्रिका ‘‘‘‘पुरवाई’ के संपादक तेजेंद्र शर्मा ने अपनी संस्थान ‘‘‘‘कथा यू के’ के जरिए सामाजिक सौहार्द का बड़ा काम किया है।

6. हेल्मुट कोल

✓ जर्मनी के एकीकरण के जनक एवं पूर्व चांसलर हेल्मुट कोल का 87 वर्ष की आयु में निधन हो गया है।
✓ कोल ने 1990 में जर्मनी के एकीकरण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। कम्युनिस्ट पूर्वी जर्मनी में पली बढ़ीं एंजेला मर्केल ने कोल के निधन पर कहा, जर्मनी का एकीकरण कर कोल ने जीवन के प्रति मेरा नजरिया ही बदल दिया।
✓ कोल ने ही एंजेला मर्केल को पहली बार मंी पद पर नियुक्त किया था।पूर्वी यूरोप के पोलैंड में 1980 के दौरान एक नए आंदोलन की शुरुआत हुई और इसी दौरान पूर्वी बर्लिन और पूर्वी जर्मनी के कई क्षेत्रों में भी शांतिपूर्ण आंदोलन की शुरुआत हुई।
✓ कोल ने पूर्वी और पश्चिमी जर्मनी को एक करने के अपने सपने को पूरा करने के लिए जोरदार मेहनत की। कोल सबसे लंबे समय 1982 से लेकर 1998 तक जर्मनी के चांसलर रहे।
✓ यूरो मुद्रा की शुरुआत करने में कोल ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। कोल के फ्रांस के तत्कालीन समाजवादी राष्ट्रपति फ्रांसिओ मिट्टरेंड से अच्छे संबंध थे।
✓ कोल के सम्मान में ब्रुसेल्स में यूरोपीय देशों के झंडे झुका दिए गए।कोल की क्रिश्चियन डेमोक्रेटिक यूनियन पार्टी (सीडीयू) ने शनिवार को यह जानकारी दी।

No comments:

Post a Comment

Do leave your comment.